Friday, 25 August 2017

3 Top Motivational Stories In Hindi यह बना सकती है कामयाब

3 Top Motivational Stories In Hindi 

Motivational Stories In Hindi यह 3 कहानियां बना सकती है आपको कामियाब। इन Stories को पढ़कर  आप जरूर Motivate होंगे। यह कहानियां आप बच्चो को भी सुना सकते है। तो शुरू करते है First Motivational Story 

                    1.रस्सी के निशान Motivational Story

       एक लड़का था जिसका नाम चंदू था। उसके माँ बाप पढ़े लिखे और बहुत अच्छे इंसान थे उसकी बहन मीना भी समझदार और अपनी स्कूल में होशियार थी। लेकिन चंदू खेल कूद और शरारतो के सिवा कुछ भी नहीं समझता था। पढाई में उसका मन लगता ही नहीं था। 
    
      पढाई में लापरवाही का नतीजा यह हुआ के चंदू क्लास में फ़ेल होगया, घर में उसके माँ बाप और घर वाले सभी बहुत नाराज़ हुए और उन्होंने चंदू की बहुत पिटाई और डाँट फटकार की। उससे दुखी होकर चंदू घर से चला गया। 

      रस्ते में एक कुंवे के पास बैठा वहा कुछ महिलाएं पानी भरने आती थी। चंदू को भी प्यास लगी थी उसने कुंवे के पास जाकर पानी पिया तो उसे कुंवे की दीवार पर कुछ दिखाई दिया उसने एक महिला से पुछा माझी यह क्या है ? माझी ने कहा बेटा यह रस्सी के निशान है कुंवे से पानी खेंचो तो यह रस्सी दीवार पर घिसने से बनते है। यह कहना था के चंदू के दिमाग में एक बिजली सी कड़की और उसने सोचा के मामूली रस्सी बार बार घिसने से पत्थर पर निशान बन सकते है तो मेरे बार बार याद करने से पाठ याद क्यों नहीं होंगे । यही सोच कर चंदू घर गया और खूब मन लगा कर पढ़ने लगा घर वाले सभी खुश थे। आखिर चंदू अपनी class  में first आया। 

                     2.पत्थर बोल उठा Motivational Story  

      सवेरे का वक़्त था मैं कही जा रहा था। मेरी नज़र एक पत्थर पर गिरी मुझे ऐसा लगा वह कुछ कह रहा है मैंने कान लगाया तो वह कह रहा था "सुनो यात्री एक वक़्त था मैं लोगो के घरो की सजावट हुआ करता था मेरी खूब आव भगत होती थी राजा और बड़े लोगो के महलो में लगा हुआ रहता था। लेकिन आज मैं लोगो की ठोकरें खाता फिरता हूँ"। 

     जब मैंने उसकी दास्तान सुनी तो उससे कहा "ऐ पत्थर बेजान ज़िन्दगी का नाम एकरूपता नहीं है उसमे बदलाव का होना ज़रूरी है दुःख  सुःख ज़िन्दगी के दो पहलू है जिसने दुःख झेला उसे सुःख भी मिलेंगा तुम्हे परेशान नहीं होना चाहिए कल तक तुम सुःख की ज़िन्दगी जी रहे थे। आज तुम्हारे दिल में जो ख्वाहिश है वह हर किसी के दिल में है"।  

     पत्थर ने कहा मैं भूल गया था मैंने सुःख भी झेले है और मैं ही ऐसा हूँ जो सुःख के बाद दुःख में हूँ। आपकी बात सुन कर दिल को शान्ति मिली और मैंने जाना के ज़िन्दगी क्या है। 

                    3. चालाक चित्रकार Motivational Story

बहुत सालो पहले की बात है जब राजा और बादशाह हुआ करते थे। एक राजा था जिसका एक पैर और एक ही आँख थी उसकी हुकूमत से प्रजा खुश थी क्यूंकि राजा इन्साफ पसंद था।राजा के फैसले सख्त लेकिन सच की तरफ हुआ करते थे। एक दिन उसके सचिव ( वज़ीर ) ने उससे कहा के क्यों ना आपकी एक तस्वीर बना कर दरबार में लगाई जाए राजा को उसकी बात पसंद आई। राजा ने मुल्क और विदेश बहुत दूर दूर से चित्रकार को बुलाया। बहुत दूर दूर से चित्रकार आये क्यूंकि राजा की तस्वीर बनानी थी इनाम भी ज्यादा ही रहेंगी।

             राजा ने दरबार बुलया सभी चित्रकार भी थे राजा ने खड़े होकर ऐलान किया के जो मेरी सबसे अच्छी तस्वीर बनाएंगा उसे इनाम दिए जाएँगे और यह तस्वीर दरबार में लगायी जाएँगी। राजा को खड़े होकर देखकर सब दंग रह गए के ऐसी तस्वीर कौन बनाएंगा जो राजा को पसंद आये क्यूंकि राजा का एक पैर और एक आँख नहीं थी सबको इस बात का डर था के शायद हमारी बनायीं हुयी तस्वीर राजा को पसंद न आये यह सोचकर एक एक करके सभी चित्रकार जाने लगे और आखिर में एक चित्रकार बचा बहुत देर बाद उसने कहा बादशाह सलामत मैं बनाऊंगा आपकी तस्वीर मेरे लिए कमरे का इंतज़ाम कीजिये उसने कुछ दिनों में वह तस्वीर बना ली राजा से कहा के दरबार लगाया जाये मैं आपके हाथो आपकी तस्वीर का अनावरण करना चाहता हु राजा ने दरबार बुलाया और तस्वीर को नक़ाब से हटाया तो सभी लोगो ने तस्वीर को देख कर दांतो के निचे उँगलियाँ दबा ली और हैरत से तस्वीर को सब देखने लगे दिल ही दिल में चित्रकार के फन की दाद देने लगे। राजा तस्वीर देख कर बहुत खुश हुआ। राजा ने आगे बढ कर चित्रकार को गले लगाया। 

        राजा की शानदार तस्वीर कुछ इस तरह थी " राजा एक पैर मोड़ कर जमीन पर बैठा है दोनों हाथ में पुराने वक़्त की बंदूक है राजा ने अपनी एक आँख बंद कर रखी है सामने शेर है और राजा शेर को निशाना बना रहा है। राजा ने चित्रकार को बख्शीश के अलावा जागीर भी दी और दरबार में ऊँचा उहदा भी दिया। 


Moral : इस Motivational Stories से हमें moral मिलता है के के कोई भी शख्स अगर कुछ करना ठान ले सब कुछ possible है।अगर इंसान अपनी बुद्धि से काम ले तो कोई भी काम impossible नहीं है। चित्रकार ने राजा के अंदर जो कमी थी उनको हुनर में बदल दिया और शाही ज़िन्दगी जीने लगा। 

   उम्मीद है आपको 3 Top Motivational Stories In Hindi पसंद आयी होगी। कैसे लगी comment करके ज़रूर बताये अपने दोस्तों के साथ इसे share करे। इन 3 Stories में सबसे अच्छी आपको कौनसी story पसंद आये ज़रूर comment करके हमें बताये।  Thanks.    





0 comments:

Post a Comment

Popular Posts

Recent Posts

Follow by Email