Wednesday, 25 October 2017

हिरणी की बुद्धिमत्ता। Short Inspirational Hindi Story

Inspirational Hindi Story

Aaj ham Insprational Story read karenge isse pahle hamne Har aadmi ko khush nahi kiya ja sakta aur Papa main first aaya hoo aur bhi Hindi Stories read ki thi.Aaj ham is Story me Deer ki buddhi aur talent ke baade me Story Read karenge.

          अफ्रीका के जंगल में एक हिरनी रहती थी जिसका नाम रानी था जो बहुत बुद्धिमान थी उसी जंगल का राजा एक दिन भूक की हालत में रानी के मकान तक पहुंचा उसने रानी को मोटी ताज़ी देख कर उसे खाना चाहा रानी ने शेर को अपने घर की तरफ आता देखा वह होशियार हो गयी उसने पहले से ही अपने घर के दरवाज़े में घड़ा खोद रखा था। और उस घड़े को छुपा रखा था जैसे ही शेर उसके दरवाज़े में पंहुचा वह घड़े में गिर गया तब रानी बाहर निकल कर हंसने लगी और चली गयी। शेर को बहुत गुस्सा आया वह बहुत मेहनत के बाद घड़े से निकला और गुस्से में हिरन को तलाश करने निकल पड़ा।

               उस ने देखा हिरन एक पेड़ के साये में बैठी है शेर ख़ामोशी से उसकी तरफ जाने लगा हिरन ने शेर को देख लिया था और उसने बेल का फंदा बना लिया था। शेर हिरन की तरफ तेज़ी से आने लगा जैसे ही उसका पैर बेल के फंदे पर पड़ा वह फंस गया और पेड़ पर उल्टा लटक गया। वह बहुत देर तक उल्टा लटका रहा फिर उसका दोस्त दूसरा शेर आया उसने शेर को पेड़ पर लटका देखा तो उसने कहा राजा को पेड़ पर लटकने की क्या ज़रूरत है। तब शेर ने दहाड़ कर कहा यह उस कम्बख्त हिरन की वजह से हुआ है मैं उसे जिंदा नहीं छोडूंगा आने वाले शेर से राजा को नीचे उतारा और दोनों गुस्से में हिरन को ढूंढने निकले।अचानक शेर की नज़र एक टीले पर पहुंची हिरन वहा घास चर रही थी शेर के दिमाग में एक बात सूझी उस ने शेर से कहा इस बार हम हिरन को ज़रूर पकड़ लेंगे।दोनों अलग अलग दिशा से जाने लगे हिरन ने शेरो की हरकत को भांप लिया था जैसे ही दोनों हिरन के पास पहुंच कर झपटे हिरन ने jump लगायी और दोनों शेर आपस में टकरा गये और ज़मीन पर गिर गये।
              Top Hindi Stories

  शेर ने थक कर अपने सब जंगली दोस्तों को जमा किया और सब ढूंढने निकले लेकिन हिरन किसे भी नहीं मिली। सब जानवर एक बार फिर से इकट्टा हुए और सब ने हिरन के न पकडे जाने की वजह बताई उनमे एक बूढा शेर भी था जिसकी सब इज्ज़त करते थे उसने कहा बेटा हिरन घास खाती है इस लिए उसका दिमाग बहुत तेज़ है। बूढ़े शेर की बात सुनकर राजा ने कहा यह बात है तो हम सब भी आज से घास खायेंगे और इस तरह सब शेर घास खाने लगे। शेरो को घास खाता देख कर सभी जानवर हैरान हुये और फिर कुछ दिनों में जंगल में अमन होगया इसके बाद रानी हिरनी की बुद्धिमत्ता का चर्चा दूर दूर तक होने लगा।

इस Hindi Story को हम शेर घास खाने लगे यह नाम भी दे सकते है।

दोस्तों यह Hindi Story आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये।

         
           

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts

Recent Posts

Follow by Email