India's Top Hindi Blog For Quotes, Hindi Stories

Tuesday, 23 January 2018

शक्तिशाली कौन? Best Interesting Story In Hindi

शक्तिशाली कौन ? Interesting Story In Hindi :  इस Story में हम चालाक चूहे के बारे में पढ़ेंगे। इससे पहले हमने जवान लड़के की Real Life Inspirational Story In Hindi , सच्चा दोस्त। Best Moral Story In Hindi और Best Funny Hindi Story With Moral Read की थी।

Interesting Story In Hindi 

          कही जंगल में बहुत से जानवर बैठे थे चूहे ने कहा : सिर्फ हम तीनो को ही पुरस्कार दिया गया है मेरे भाई हाथी को ,घोड़े को और मुझे। चूहे की यह बात दुसरे जानवरो को अच्छी नही लगी ख़ास कर गीदड़ को।उसने यह बात शेर को बताई शेर ने कहा यह हाथी और घोड़े की बात है वे उनसे कहे।

     गीदड़ हाथी के पास गया और कहने लगा : चूहा तुम्हारे सम्मान में क्या कह रहा है। वह कहता है के वे तुम्हारा भाई है और वह इतना ताक़तवर है की तुम्हे अपनी पीठ पर बैठा सकता है। लेकिन हाथी ने गीदड़ की बातो में ध्यान नहीं दिया। अब गीदड़ घोड़े के पास गया और उससे कहा : इस कमीने चूहे की बाते तो सुनो वह कहता है की सिर्फ हाथी ही इस जंगल में सबसे शक्तिशाली है और उसके पास तूम्हारा कोई महत्व नहीं। घोड़े को यह बात अच्छी नहीं लगी और उसने चूहे को सबक सीखाने की ठान ली।


        सच्चाई जानने के लिए घोडा पहले हाथी के पास गया। जब घोडा उसके पास गया तो घोड़े ने उससे कहा के चूहा हमारे बारे में ख़राब बाते करता है। इतना सुनकर हाथी ने अपने पैर को उठा कर जमीन पर दे मारा और कहा इसी तरह उस चूहे को कुचल डालूँगा। कुछ दिनों बाद चूहा घोडे से मिला और बोला : कहो प्यारे भाई कैसी गुज़र रही है?

  यह सुनकर घोडा तैश में आगया और गुस्सा होकर कहने लगा : कमीने मैं तुझे मिटा कर रख दूंगा।

    चूहे ने कहा : ना! यह बुरी बात है आओ शक्ति आजमाले अगर मैं तुम्हे जमीन पर गिर दू तो तुम्हे भाई भाई कह कर बुलाऊंगा और अगर तुम मुझे ज़मीन पर गिर दोंगे तो तुम्हारे जी में आये वह कहना। घोडा मान गया चूहा बहाना बना कर हाथी के पास गया और कहने लगा : आदाब भाई जान!

      यह सुनकर हाथी को बहुत गुस्सा आया उसने अपना एक पैर उठाया और चूहे को मारना चाहा चूहे ने जल्दी से कहा ना भाई इतना गुस्सा अच्छा नहीं आओ हम शक्ति परिक्षण करले जीतने वाले को केले से भरी टोकरी मिलेंगी।

       हाथी मान गया चूहे ने बड़ी रस्सी का प्रबंधन किया और घोड़े के पास गया। देखो भाई ! रस्सी का एक फंदा तुम पकड़ो दूसरा फंदा जो बहुत दूर है उसे मैं पकडूँगा और जब रस्सी में झटका लगे तो उसे खेंचना शुरू करदेना।


        फिर दूसरी तरफ चुहा हाथी से मिला और बोला उस रस्सी का यह फंदा तुम पकड़ो और दूसरा मैं पकड़ता हूँ। जब रस्सी में झटका लगे तो उसे तुम अपनी तरफ खेंचना। अब रस्सी का एक मुह घोड़े के पास और दूसरा हाथी के पास था। जैसे ही चूहे ने उसे झटका दिया तो घोड़े और हाथी ने  खेंचना शुरू किया जब रस्सी टाइट हो गयी तो चूहा हंसने लगा और खेल का तमाशा लेने लगा इधर दोनों को लग रहा था मेरी लड़ाई चूहे से है। जब चूहा बहुत मज़ा लेकर बोर होगया तो चूहे ने रस्सी को बीच से क़तर डाला। जैसे ही रस्सी कटी तो जोर से गिरने आवाज़ सुनाई दी। अब चालाक चूहा हाथी के पास गया और कहने लगा भाई मुझे बधाई नहीं दोंगे !

      हाथी ने कहा ज़रूर लेकिन मेरे सर में दर्द है।

फिर चूहा जल्दी से घोड़े के पास गया और कहने लगा आपका सर तो सुरक्षित है ना?

     घोड़े ने कहा : मेरा सर तो ठीक है लेकिन मेरा एक दांत टूट गया!

     इसके बाद चूहा जब भी कहता के मैं इन दोनों से शक्तिशाली हूँ हाथी और घोडा खामोश रहते।


0 comments:

Post a Comment

Popular Posts

Recent Posts

Follow by Email