India's Top Hindi Blog For Quotes, Hindi Stories

Monday, 15 January 2018

12 महीनो के नाम कैसे रखे गये । Origin Of 12 Months Name

Name Of 12 Months In Hindi With Details


12 महीनो के नाम कैसे दिए गये : जैसा के अंग्रेजी महीनो के नाम (Name of the Months) तो हम सब जानते है लेकिन कभी आपने यह जान्ने की कोशिश की के कैसे दिए गए इन महिनो ( Months के नाम और किसने दिया इन Months को नाम नहीं ना ! आज मैं लेकर आया हूँ आपके लिए मजेदार पोस्ट।पहले भी बहुत अच्छी पोस्ट शायद आपने पढ़ी हो सच्चा दोस्त। Best Moral Story In Hindi और Best Funny Hindi Story With Moral

    पहले धुप की घडी हुआ करती थी उससे वक़्त गिना जाता था फिर घंटे बने फिर दिन और महीने और फिर साल।आपको यह जानकार हैरत होगी की पहले Year के 304 दिन होते थे और सिर्फ 10 Months रोमन बादशाह ' नेव्मापम्पल्स ' ने साल में दो महीने बढाए जिनके नाम जनवरी और फ़रवरी है। चलिए हम जानते है कैसे दिए गए इन Months के Name.

Origin Of 12 Months Name In Hindi 


जनवरी ( January ) : रोमन लोगो का मानना है की रोमन देवता जेन्स (Jenus) के दो चहरे थे एक से वह आगे और दुसरे से पीछे देखता था। इसी तरह जनवरी महीने के भी दो चहरे है एक से वह गये साल को और एक से आने वाले साल को देखता है। जेनस को लातिनी में जेनर्स कहा गया जेन्स बाद में January बन गया।इस तरह जनवरी महीने ( Month ) का नाम जनवरी रखा गया।




फ़रवरी ( February ) : इस महीने का संबंध लातिनि फेब्रासे से है। इसका मतलब साफ़ करना। कहते है जब मार्च पहला महिना था (पुराने दस महीनो में) और फरवरी आखरी महिना। तब रोमन लोग पाक साफ़ होने का जश्न मनाते थे। उस वक़्त नया साल मार्च से शुरू होता था तो उनका मानना था नये साल का स्वागत पाक साफ़ होकर करना चाहिये।

मार्च ( March ) : रोमन देवता मार्स के नाम से इस महीने का नाम रखा गया। रोमन साल की शुरुआत इसी महीने से होती है। मार्स मार्ट्स आगे बढ़ने के लिए कहता था पहले ठंडी के मौसम के बाद लोग दुश्मन पर हमला करते थे इस लिए इस महीने का नाम मार्च रखा गया ।

अप्रैल (April ) : इस Month की शुरुआत लातिनी शब्द अस्प्रायर से हुई। इसका मतलब शुरू करना। रोम में इस महीने कलियों के खिलने का वक़्त होता था। इसकी दूसरी बात यह भी है की इस महीने के 1 अप्रैल को रोमन फूल्स डे मानते थे और आज भी मनाया जाता है।

मई ( May ) : रोमन देवता मर्करी की माँ 'मया' के नाम पर मई महीने का नाम रखा गया। मई का Meaning मालदार भी है। मई महीने की शुरुआत मेजोरेस से भी जाना जाता है।

जून ( June ) : इस महीने में लोग शादी करके अपना घर बसते थे इसलिए खानदान के लिए उपयोग होने वाले शब्द Jens की बुनियाद पर इसका नाम पड़ा। एक और वजह कही जाती है रोम के सब से बड़े देवता की बीवी का नाम जोनो था इस लिए भी इस महीने का नाम जून रखा गया।

जुलाई ( July ) : जोलेस सेजर बादशाह के नाम पर इस महीने को जुलाई नाम दिया गया।

ऑगस्ट ( August ) : जोलेस सेजर के भतीजे अग्स्ट्स सेजर ने अपना नाम बनाने के लिए सेक्टल्स से अगस्टस किया बाद में यह सिर्फ ऑगस्ट रहा।

सितम्बर ( September ) : रोम में सितम्बर को सेप्तेबर कहा जाता है सेप्तेबर लातिने शब्द है जिसका मतलब सातवा (7 वा ) लेकिन बाद में यह नव्वा (9 वा ) महिना बन गया आज तक इसका नाम किसीने नहीं बदला।

अक्टूबर ( October ) : यह शब्द भी लातिनि है Means आठवा (8 वा) । लेकिन बाद में यह दसवा  (10वा ) महिना बन गया।

नवम्बर ( November ) : नवम्बर भी लातिनी शब्द है इसे नव्व़ा (9 वा) कहते है बाद में यह ग्यारहवा (11 वा) महिना हो गया।

दिसम्बर ( December ) : यह शब्द भी latin है इसे दसवा कहते है बाद में यह दसवा महिना 12 वा हो गया।

दोस्तों Origin Of 12 Months Name In Hindi आपको कैसे लगे हमें comment करना ना भूले और ख़ास बात दोस्तों अगर आपको पसंद आयी यह पोस्ट तो Please इसे Facebook , Whatsapp पर  Share कीजिये।





0 comments:

Post a Comment

Popular Posts

Recent Posts

Follow by Email