India's Top Hindi Blog For Quotes, Hindi Stories

Thursday, 23 August 2018

Ragret Children Story In Hindi With Moral अफ़सोस बच्चो की कहानी

Childrens तो हर घर में होते है होना भी चाहिए अक्सर होता है बच्चो को कहानियाँ बहुत पसंद होती है इसलिए बच्चों को Stories सुनाते रहना चाहिये इन कहानियों से उन्हें बहुत कुछ Moral मिलता है. इससे पहले हमने हसद की आग Hindi Story पढ़ी जो बहुत अच्छी थी आज हम बच्चों के लिए बहुत अच्छी Moral Story पढेंगे.

अफ़सोस Children Story In Hindi

एक किरन नाम की लड़की थी। जो बहुत ही नट खट और शरारती थी। हमेशा वह अपने मन की करती थी वह अपने माता पिता की नहीं सुनती थी लेकिन पढने में आगे थी। उसके लिए उसकी फ्रेंड्स ही सब कुछ थी। बाकी लोगो को वो जैसे गिनते ही नहीं थी। अपने टीचर्स की चाहिती थी। जब वो छट्टी sixth क्लास में गयी तो उसने नया ड्रेस बनाया। उसने और उसकी सहेलियों ने 15 ऑगस्ट को नया Uniform पहनने का प्लान बनाया।

children-story-in-hindi-with-moral
Children story in hindi

     अचानक 14 ऑगस्ट को बहुत बारिश होगई सुबह तक बारीक बुँदे आ ही रही थे। सवेरे अम्मी ने कहा किरन आज पुराना ड्रेस ही पहन लो कीचड़ में खराब हो जायेंगा। लेकिन वो किरन ही क्या जो मान ले। कहने लगी " अम्मी मैं यूनिफार्म का ध्यान रखूंगी हम सब सहेलियां आज नया ड्रेस पहनने वले है और मैं भी नया ही पहनूंगी".

         स्कूल पहुँच कर किरन ये देखकर हैरान रह गयी के जिन सहेलियों के साथ मिलकर यूनिफार्म नया पहनने का प्लान बनाया वो सब पुराने यूनिफार्म पहन कर आई थी। किरन ने सवाल किया तो बताया की हम बेवकूफ थोड़ी है जो नया यूनिफार्म बारिश और कीचड़ में पहन कर खराब करे। हर लड़की उसे बेवाकुफ कह रही थी और वो अपने आंसू पिए जा रही थी।
       किरन जब प्रोग्राम के ख़त्म होने पर अपने बेंच से उठकर जाने लगी तो उसके फ़्रोक का एक हिस्सा अटक कर फट गया। किरन बहुत रोई और दिल में उसे माँ की बात याद आती 'बेटा नया यूनिफार्म आज मत पहन कर जाओ '। उस दिन से किरन ने पक्का इरादा किया अब अम्मी की बाते हमेशा मानेंगी।

Moral : बच्चो एक बात हमेशा याद रखना हर कहानी का Moral सीख याद रखना इस कहानी का Moral यही है की हमने हमेशा अपने माता पिता का कहना मानना चाहिये वरना बाद में हमें पछताना पड़ता है.

Note : दोस्तों यह Children StoryIn HIndi With Moral कैसी लगी Comment करके बताये और अगर आपको पसंद आई तो Share करना ना भूले 

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts

Recent Posts

Follow by Email