India's Top Hindi Blog For Quotes, Hindi Stories

Thursday, 11 October 2018

किसी को बेकार मत समझो One Story In Hindi With Moral

किसी को बेकार मत समझो यह आपने बड़े लोगो से सुना होंगा आज मैं इसे One Story In Hindi के माध्यम से आपको समझाऊंगा. किसी भी बात को कम वक़्त में अच्छे से समझाने के लिये शायरी Quotes का उपयोग करना चाहिए इससे किसी बात को समझाने में सफल हो सकते है.तो चलिये शुरू करते है One Story In Hindi With Moral :

One Story In Hindi With Moral

      किसी जंगल में एक हाथी रहता था उसका एक छोटा सा बच्चा भी था। हाथी को अपने बच्चे से बहुत प्यार था। उसकी स्वच्छता और सेहत का बहुत ख़याल रखता. जरा भी उसकी नजर से गायब हो जाये तो उसे तलाश कर लेता। अपने बच्चो से प्यार इंसान को ही नहीं जानवर को भी होता है।

     एक दिन हाथी जंगल में कुछ दूर चला गया और उसके बच्चे को कोई उठा ले गया। कुछ देर बाद हाथी बच्चे को ना पाकर परेशान हुआ। सारे जंगल में पागल की तरह ढूंड रहा था। उसकी तलाश में खाना पिना छोड़ दिया। उसके दिमाग पर ऐसा असर पड़ा की वो पागल हो गया। पागल होने की वजह से उसने सारे जंगल में खलबली मचा दी। जो भी जानवर, पेड़ उसके सामने आते उनको उखाड़ फेंकता। यहाँ तक की जंगल का राजा शेर को भी।

Best One Story In Hindi

       कुछ दिनों बाद शेर ने जंगल के सब जानवर को एक जगह जमा किया और वे सब हाथी को मारने की सलाह और प्लान करने लगे। गेंडा कहने लगा इस हाथी को मारना अपने बस की बात नहीं। यहाँ तक की चीता , भेड़िया , लोमड़ी भी हार गए और उन्होंने भी यही कहा। शेर भी इन सब को देख कर अपने आप को कम समझने लगा। आखिर बिना किसी निर्णय के बैठक ख़त्म होने ही वाली थी की एक पेड़ से चिंटी ने कहा : इतने बड़े बड़े जानवर जमा हुए और हाथी को ख़त्म नही कर सकते। आओ मैं उसको ख़त्म करती हु।

        सब चिंटी की बात सुनकर हंसने लगे और कहा अपनी औकात क्यों भूलती हो। तुम उसकी एक फूँक में आसमान में उडोंगी। तुम कहा और हाथी कहा। चिंटी ने कहा तुम इसे मजाक मत समझो हर काम ताक़त से नहीं होता बुद्धि भी लगानी पड़ती है। अगर तुम देखना चाहते हो तो अपनी हार स्वीकार करो। सब ने कहा अगर तुम ने हाथी को मार दिया तो हम हारे तुम जीती।

       चिंटी धीरे धीरे हाथी के पास गयी। सब जानवर दूर से देख रहे थे हाथी के करीब जाकर वो उसकी सूंड में घुस गयी। कुछ देर में हाथी जमीन पर गिरा और मर गया। सारे जानवर खुश हो गये। लेकिन दिल ही दिल में अफ़सोस कर रहे थे की हमने चिंटी को बेकार समझा और उसने इतना बड़ा काम कर दिखाया।

Moral : हमें किसी को कम नहीं समझना चाहिए. यही किसी को बेकार मत समझो One Story In Hindi का Moral है ऊपर वाला कब किससे कौनसा का काम कर दिखाए ये हम नहीं बता सकते. आपने पढ़ा छोटी सी चिंटी ने इतने बड़े हाथी की जिन्दगी कुछ ही मिनट में खत्म कर दी आपने सुना होंगा जो काम ताक़त से नहीं होता उसे बुद्धिमान अपनी बुद्धि से कर लेते है.

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts

Recent Posts

Follow by Email