India's Top Hindi Blog For Quotes, Hindi Stories

Sunday, 7 October 2018

स्वच्छता अभियान पर कहानी Selection Of Health Minister Hindi Story

After Facts Quotes In Hindi And Lady Gaga Quotes We are going to reading Swachhata Abhiyaan Hindi Story. Now days everyone think About Swachhata Abhiyan. In this Story we read Selection of Health Minister. Start now reading Swachhata Abhiyaan Hindi Story

Swachhata Par Hindi Kahani

swachhat par kahani
Swachhata par kahani

      पुराने ज़माने की बात है एक बादशाह था वो स्वच्छता को पसंद करता था। उसे गन्दगी से नफरत थी। एक दिन उसने अपने सचिव से कहा इंसान के लिए स्वच्छता बहुत ज़रूरी है आप बहुत बुद्धिमान हो। आप एक ऐसे व्यक्ति को तलाश करे जो सच में स्वच्छता को पसंद करता हो। मैं उसे अपना स्वास्थ्य मंत्री बनाना चाहता हु।

Moral Hindi Kahani

      सचिव बड़ा चालाक था उसने सब तरफ यह घोषणा की कल सवेरे स्वच्छता अभियान का मुकाबला होंगा इस मुकाबले में भाग लेना आवश्यक है। हर व्यक्ति अपने घर की सफाई करके कचरा अपने घर के बाहर जमा कर ले। बादशाह खुद देखने के लिए आयेंगे और मुकाबला जितने वाले को इनाम दिया जायेंगा।

    ये घोषणा सुनते ही सब लोग अपने घर आँगन को साफ़ करने लगे।

Hasad ki Kahani

     दुसरे दिन बादशाह और सचिव देखने के लिए आये। रास्ते के दोनों तरफ जगह जगह कचरा जमा था लेकिन एक घर ऐसा था जिस घर के सामने कुछ ना था। घर के दरवाजे पर एक जवान लड़का खड़ा था जो बहुत गरीब नज़र आ रहा था।

    सचिव ने उस नौजवान से पुछा : आपके घर का कचरा कहा है ? आपने स्वच्छता अभियान मुकाबले में हिस्सा क्यों नहीं लिया?

स्वच्छता अभियान Hindi Story

    नौजवान ने जवाब दिया : मेरे घर में कचरा था ही नही। मैं इस मुकाबले में भाग कैसे लेता। मुकाबला तो उन लोगो के लिए था जिन घरो में कचरा जमा था।

    नौजवान की बाते सुनकर बादशाह खुश हुआ और सचिव से कहने लगा आप ने बड़ी बुद्धिमत्ता से काम लिया। यही नौजवान मेरे राष्ट्र का स्वास्थ्य मंत्री बनने का 100% दावेदार है। बादशाह ने उस लड़के को इनाम दिया और अगले ही दिन उसे स्वास्थ्य मंत्री के पद पर बैठा दिया।

Childrens ke liye Hindi Kahani

     दोस्तों सच पूछुंगा क्या हम इस नौजवान की तरह से स्वच्छता रखते है आपका जवाब मुझे पता है नहीं. अगर हमें भी swachhta पर इनाम दिया जाये तो हम भी साफ़ करेंगे लेकिन इससे बड़ा क्या इनाम हो जो हमारे स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करे.मैं आपसे फिर एक अनुरोध करना चाहता हु आप अपना area स्वच्छ रखे.

मेरी पसंद की कुछ कहानियाँ :

Funny Hindi Kahani
Majedaar Hindi Kahani
Dhiraj Ka Fal Meetha Kyu Nahi-Kahani

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts

Recent Posts

Follow by Email